kya 4g sim me 5g sim support karega ya Nahi

Table of Contents

Kya 4G sim Me 5G Support Karega

क्या 4G सिम में 5G सपोर्ट करेगा:- क्या आप के मन में भी यही सवाल चल रहा है की क्या 4G सिम में 5G सपोर्ट करेगा या नहीं तो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आप के सभी सवालो का जवाब आज मैं इस पोस्ट में देने वाला हूँ ! दोस्तों आज हर किसी के पास 4G मोबाइल है मगर Market में अब 5g भी बहुत जल्द उपलब होने जा रहा है!प्रधानमंत्री मोदी जी ने 1 Oct को 5G लॉन्च कर दिया है मगर सवाल ये उठता है की आप के फ़ोन में 5G की सुविधा है या आप को नया 5G android फ़ोन लेनी पड़ेगी! क्या 4G सिम में 5G सपोर्ट करेगा और उसकी स्पीड क्या होगी? इन सभी सवालो का जवाब में आज इस पोस्ट में देने वाला हूँ !

आप को बता दे इसकी शुरुआत कुछ बड़े शहरों से की जाएगी ! दिल्ली कोलकाता वाराणसी या मुंबई जैसे शहर में अगर आप रहते हो तो आप 5G सर्विस यूज कर सकते हैं! 5G नेटवर्क की सुरुवात सबसे पहले Jio और airtel कर रही है क्युकी अभी के तारिक में इनका नेटवर्क काफी अछि है और इनके ग्राहक भी काफी आछे है!

हाल ही में 5g की घोषणा :- हल ही में दिल्ली के प्रगति मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी दवारा एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी में एक उद्घाटन किया गया था! जहा केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे! दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5G सर्विस की शुरुआत की है! इस सम्मेलन में इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी, उनके बेटे आकाश अंबानी भी शामिल थे ! उनके इस सम्मेलन में हिस्सेदारी से ये जाहिर होता है की 5g की सुरुवात बहुत जल्द भारत के कई हिस्सों में सुरु हो जाएगी! जिओ और एयरटेल ने इसका पहला कदम उठाया है! चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी शनिवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्रू 5जी डिवाइस का डेमो दिया है!

क्या 5G सर्विस के लिए नया sim लेना पड़ेगा

दोस्तों ये सवाल हम सब के मन में एक बार तो आया होगा की क्या 5G सर्विस के लिए नया sim लेना पड़ेगा! आप को बता दूँ अभी इसकी कोई जरुरत नहीं है! फिलहाल आप का 4g सिम को चेंज करने की कोई जरुरत नहीं! आप को बता दे 4g के नेटवर्क को 5g में कन्वर्ट होने के लिए थोड़ा वक़्त लगता है ! उसके लिए 5g सर्विस देने वाले कम्पिनयु को अपने टावर लगाने होते है! फिर जा के आप को 5g का सर्विस उपयोग कर पाएंगे! हालांकि Jio और एयरटेल ने नए सिम कार्ड 5g के लंच करने के पहले ही सिम कार्ड जारी कर दिए थे! अगर आप भी सोच रहे हो की आप का पुराना 4g सिमकार्ड को upgrade कराने की आप एयरटेल और jio के शॉप से सिम कार्ड रिप्लेसमेंट करा सकते है !

जी है बेसक चला सकते है मगर बसर्ते आप का मोबाइल में 5g का ऑप्शन होना चाइये! या एक बार अपने मोबाइल के About सेक्शन में जा कर आप चेक आउट कर सकते है आप को निचे Description में मिल जाएगा की आप का मोबाइल 5g है की नहीं! आप से गुजारिस है की फिलहाल आप को अपना सिम कार्ड चेंज करने की जरुरत नहीं! क्युकी 4G LTE ऑनलाइन होने का प्राइमरी तरीका बना रह सकता है! जब तक आप को कोई कंपनी से मैसेज नहीं आती प्लीज upgrade your सिम तब तक आप कोई डिसीजन न ले तो बेहतर होगा! क्यों की आप को आचि तरह याद होगा की जब सबसे पहले मार्किट में 4g सिम आयी थी तो कमपनी के तरफ से आप को मैसेज भी आया होगा की प्लेस चेंज your सिम. ज्यादा जानकारी के लिए आप आप का जिस किसी भी कंपनी का सिम कार्ड है उसके Official वेबसाइट पर जा कर या कॉस्ट्मर केयर पर कॉल कर के आप inquiry  कर सकते है !

किस गांव और शहर तक 5g की सर्विस मिलेगी

फिलहाल अस्वनी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है की आने वाले ६ से ७ महीनो में २०० से अधिक शहरो में चालू कर दी जाएगी! आने वाले सालो में करीब 80-90% हिस्सों में 5जी सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयत्न किया जा रहा है !

4G मोबाइल फोन को 5G में बदला जा सकता है या नहीं?

आप को सीधे तरीके से बता दू 5g की Network service के आप को दोनों यानि फ़ोन और सिम दोनों 5G होनी चाइये! तो ही जाकर आप 5G का उपयोग कर सकते है! हा अगर आप के पास 5g फ़ोन है तो आप दोनों का उपयोग कर सकते है यानि 4g और 5g नेटवर्क का! देखा जाये तो इसका सीधा फायदा मोबाइल कंपनी वालो को होगा! जैसा की samsung Realme Redme Oppo! क्यों की ये बात साफ़ है की अगर आप के पास 4g का फ़ोन है जो की अब पुराना हो चूका है ! अगर 5g का सर्विस उसी पर मिलने लगे तो मार्किट में 5g अपग्रेड वाली नयी मोबाइल को कई नहीं खरीदेगा! इससे मोबाइल कंपनी वालों को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा!

क्या होगी 5G की स्पीड

ये सवाल भी आप के मन में आ रहा होगा की 5G speed क्या होगी ! 5G की स्पीड 4G से 10 जायदा होगा! पहले आप जब 4G नेटवर्क से वीडियो कॉल करते थे तो बिच बिच में बफरिंग होती थी मगर 5G की स्पीड में आप को ये नहीं देखना होगा!

 

2 thoughts on “kya 4g sim me 5g sim support karega ya Nahi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!